All about Programming language in Hindi - What is programming language like C, C++, Java, python

नमस्कार! दोस्तों मैं अनुराग आज आपको बताऊंगा Programming language क्या होता है ? हमें इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी ? हम इसे कैसे समझेंगे ? तो दोस्तों मै आज आपको Simply Way से इसके बारे में बताऊंगा जिससे आपके सारे सवालों के जबाब मिल जायेंगे।

Be a technical person


Programming language-
 हम पहले एक उदाहरण से समझते है , जिस प्रकार दैनिक जीवन में हमें कोई काम करने या काम को पूरा करने के लिए एक रूपरेखा तैय्यार करना होता है , उस कार्य को करने से पहले उसकी पूरी जरूरतों की सामग्री Collect की जाती है तथा Step-by-Step तैय्यारी की जाती है की इसके बाद ये होगा - इसके बाद ये होगा तथा इसके लिए पहले से Program बनाया जाता है। 
जैसे - उदाहरण के तौर पर हम देखते है की शादी के डेट से पूर्व सभी तैय्यारिंया कर ली जाती है , सभी जरुरत मंद सामग्री को इक्कठा कर लिया जाता है पूरा Program fix हो जाता है की इसके बाद ये होगा - इसके बाद ये होगा।ये हो गया दैनिक जीवन का Programming language जो हम सब को समझ आता है। अब आते है कंप्यूटर के Programming language पर- 
जब हमको Computer से कोई काम करवाना होता है तो हमको कंप्यूटर के Programming language की आवश्यक्ता पड़ती है , उसे अपनी समस्या बताने के लिए जिसे कंप्यूटर को Solve करना है ,क्योकि Computer कोई आदमी तो है नहीं की हम कह दिए की इस PDF को Print कर दो तो वह प्रिंट कर देगा, इसके लिए हम कंप्यूटर को पहले से बताये रहते है Programming के द्वारा। जैसे Google Chrome में Ctrl+P दबाने पर वह जो Screen पर रहेगा उसे प्रिंट करेगा। ये करवाने के लिए Chrome Browser का Programming करते समय इसकी भी Coding की गयी होती है। अर्थात Computer से कार्य करवाने के लिए उसे अपनी समस्या समझाकर उसे solve करने की लिए Programming की आवश्यकता पड़ती है , उदाहरण के लिए हम निचे समझते है -
उदहारण - मान लीजिए आपको ATM से पैसा Withdrawal करना है ,आप ATM मशीन में अपना ATM Card एंटर करेंग तो मशीन आपसे आपका गोपनीय PIN मांगता है , फिर कितना पैसा निकलना है वो पूछता है सभी Process के बाद एटीएम पैसा निकल देता है और आप ले लेते है। क्या आपने कभी सोचा की उस मशीन को कैसे पता की  Card Swipe करने के बाद हमको PIN मांगना है उसके बाद पूछना है की कितना पैसा चाहिए फिर जब सब सही - सही हो जाय तो पैसा निकालना है अन्यथा नहीं। तो आप जान लीजिये की ये सब Programming languages का कमाल है और ATM ( Automated teller machine ) एक कंप्यूटर है , उसको ये सब काम एक Program के अनुसार करना है जो की उसको पहले से बता दिया गया है। ये Program उसके Command पर Run कर रहा है  ये प्रोग्राम किसी Programming language के द्वारा करके उस मशीन के Storage के द्वारा Stored है और जब जैसे जरुरत होती है वो उस प्रकार Run करता है।

Programming कैसे करे ?- 
 दोस्तों अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की Programming कैसे होता है। इसके लिए पहले जान ले Programming languages कई प्रकार की होती है , जिनका अलग - अलग Software होता है जिसमे Programming किए जाते है। सभी Programming languages की अपनी - अपनी विशेसता होती है  अपने - अपने Rules होते है जिसको हमें पहले पढ़ना तथा समझना होता है। एक अच्छे Program के लिए उसको बनाते समय हर एक पहलुओं ध्यान दिया जाता है तथा Algorithm Rules के साथ बनाया जाता है। 
अभी तक लगभग 256 Programming Languages ज्ञात है।  जिसमे से कुछ मुख्य निम्न हैं -

1. C
2. C++
3. Java
4. Ruby
5. Python
6. PHP
7. Objective C

दोस्तों कैसा लगा हमारा Blog हमें निचे Comment Box में बताये। आने वाले Blog में मै आपको C Language के बारे में पूरी जानकारी दूँगा ,

Be a technical person

क्योकि Beginners के लिए सबसे पहले C Language बताया जाता है सबसे पहले C Language क्यों बताया जाता है? अगले blog में देखेंगे तब तक के लिए By Take care. 
मुझसे जुड़े रहने के लिए मुझे Follow करें।अगर कोई गलती हुयी हो तो क्षमा कारें । अगर आपको कोई प्रॉब्लम हो तो हमारे  Instagram  पर मेरा Email है वहां हमे Mail करे। बाकी Social Media पर मुझसे जुड़े रहने के लिये -





आपका बहुत - बहुत धन्यवाद ! 

Comments

  1. अभी भी मैं C language का इंतजार कर रहा हूं....आप कब publish करोगे...

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. Brother, Your blog is good source for information. But, you need little customization to your blog. Use SEO Boost Blogger Template for better customization.

    ReplyDelete

Post a Comment